अर्थ जग़त

Amazon Layoffs 2023: अमेज़न इंडिया में छंटनी, 1000 कर्मचारियों की जा सकती है नौकरी

Amazon Layoffs 2023: अमेजन देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ने भारत (Amazon India) में करीब 1,000 एम्प्लाइज को निकाले जाने की...

Amazon Layoffs 2023: अमेजन देश की बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ने भारत (Amazon India) में करीब 1,000 एम्प्लाइज को निकाले जाने की बात हो रही है. बताया जा रहा है कि, अमेजन कंपनी दुनिया भर में अपने कर्मचारियों की छंटनी (Amazon Layoff) कर रही है. जिसके बाद अब इंडिया में काम कर रहे एम्प्लाइज का नंबर आने वाला है. अमेजन कंपनी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी है. कंपनी अपनी इकनोमिक कंडीशंस की वजह से दुनिया भर में 18,000 से अधिक पदों को ख़त्म करने जा रही है.

विश्व में 18,000 नौकरी ख़त्म करेगी अमेजन: Amazon Layoffs 2023

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेजन कंपनी के वैश्विक स्तर पर 18,000 पदों पर काम कर रहे एम्प्लाइज की जॉब पर खतरा हो सकता है. और इसके तहत इंडिया के लगभग 1,000 एम्प्लोयी अपनी जॉब खोने वाले हैं. भारत से अमेजन कंपनी में 1 लाख कर्मचारी काम कर रहे हैं. इस फैसले से यहां लगभग 1% एम्प्लोयी प्रभावित होंगे.

अमेजन कंपनी ने नहीं दिया कोई भी जवाब

अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने इस बारे में किसी भी तरह की कमेंट से इंकार कर दिया है. अमेजन के chief executive officer(CEO) एंडी जेस्सी के एक रिटेन लिंक शेयर किया है. एंडी जेस्सी ने वैश्विक स्तर पर 18,000 पदों को समाप्त करने की जानकारी दी है. जेस्सी ने लिखा है, ”हम लगभग 18,000 पदों को समाप्त करने की प्लान बना रहे हैं. इस फैसले से काफी लोग बेरोजगार होंगे. हालांकि, ज्यादातर पद अमेजन स्टोर और PXT (People, Experience and Technology) आर्गेनाइजेशन से रिलेटेड हैं.

जानिए क्या है मामला

कुछ समय पहले अमेजन ने 10 हजार से अधिक कर्मचारियों की छंटनी का ऐलान किया था. कंपनी का कहना है कि, कई पदों पर अब एम्प्लाइज की जरूरत नहीं है, और इसलिए गैरजरुरत पदों को समाप्त किया जा रहा है. ऐसे में इन्फ्लुएंस्ड कर्मचारियों का कार्यकाल 17 जनवरी, 2023 तक रहेगा और उसके बाद सर्विस ख़त्म मानी जाएगी.

मंत्रालय का एक्शन: Amazon Layoffs 2023

अमेजन कंपनी को सम्मन भेजकर केंद्रीय श्रम मंत्रालय (Ministry of Labour) ने बैंगलुरू में डिप्टी लेबर कमिश्नर (Deputy Labour Commissioner) के सामने पेश होने के लिए कहा था. मंत्रालय ने अपने नोटिस में कंपनी को लिखा, सभी साक्ष्यों के साथ परिवटेली या किसी एजेंट के माध्यम से इस डेट और टाइम पर इस दफ्तर में अवश्य हाजिर हों. अमेजन के एजेंट ने बेंगलुरु में labor Ministry के उप श्रम आयुक्त के पहले अपना बयान दिया है.

हालांकि इस सुनवाई के दौरान अमेजन इंडिया का कोई एजेंट उपस्थित नहीं हुआ था. अमेज़न इंडिया ने कहा था कि वह हर साल कंपनी के हर वर्टिकल में कर्मचारियों की संख्या की समीक्षा करता है. जिससे पता चलता है कि, क्या उसे बदलते परिवेश को लेकर एम्प्लाइज की संख्या वेल एडजस्ट करने की आवश्यकता है या नहीं.

Show More

Related Articles

Back to top button