अर्थ जग़त

BharatPe: भारतपे को ऑनलाइन पेमेंट एग्रीगेटर के लिए मिली RBI की मंजूरी

BharatPe: भारतपे फिनटेक प्लेटफॉर्म ने मंगलवार को कहा कि उसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से एक ऑनलाइन पैमेंट एग्रीगेटर (PA) के रूप...

BharatPe: भारतपे फिनटेक प्लेटफॉर्म ने मंगलवार को कहा कि उसे भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) से एक ऑनलाइन पैमेंट एग्रीगेटर (PA) के रूप में काम करने के लिए थ्योरेटिकल रूप से अथॉरिटी प्राप्त हुई है, क्योंकि यह अपने पूर्व को-फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर अशनीर ग्रोवर के साथ 88.6 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में अदालती लड़ाई लड़ रहा है.
कंपनी ने कहा कि रेसिलिएंट इनोवेशन प्राइवेट लिमिटेड (BharatPe) की 100% स्वामित्व वाली सहायक कंपनी रेसिलिएंट पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड को थ्योरेटिकल मंजूरी दे दी गई है.

CEO, नलिन नेगी ने कहा: BharatPe

भारतपे (BharatPe) के CFO और अंतरिम CEO, नलिन नेगी ने कहा, “भारतपे (BharatPe) में, हम देश में ऑफलाइन ट्रेडर्स और किराना स्टोर मालिकों को सशक्त बनाने के लिए कमिटेड हैं और हमने पहले ही 400 से अधिक शहरों में 1 करोड़ ट्रेडर्स का नेटवर्क बना लिया है.”

उन्होंने कहा, “थ्योरेटिकल अप्रूवल हमारी विस्तार योजनाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगा और हमें डिजिटल भुगतान एक्सेप्टेन्स सलूशन प्रदान करते हुए लाखों और बिना बैंक वाले और कम सेवा वाले ट्रेडर्स तक पहुंचने में सक्षम करेगा.”

भारतपे ने कहा कि अब वह निर्धारित समय सीमा के भीतर उक्त कंडीशंस को पूरा करने पर काम शुरू करेगा और आरबीआई से फाइनल अथॉरिटी प्राप्त होने पर उक्त ऑनलाइन पीए बिज़नेस शुरू करेगा.

कंपनी यूपीआई ऑफलाइन लेनदेन में लीडिंग है, जो हर महीने 18 करोड़ से अधिक यूपीआई लेनदेन (वार्षिक लेनदेन भुगतान में 24 अरब डॉलर से अधिक का प्रोसेस्ड वैल्यू) संसाधित करती है.

कंपनी ने पहले ही 450,000 से अधिक ट्रेडर्स को 8,500 करोड़ रुपये के करीब लोन वितरण की फैसिलिटी प्रदान की है.

भारतपे ने कहा कि इसका पॉइंट ऑफ सेल (PoS) बिज़नेस अब अपनी मशीनों पर सालाना 4 अरब डॉलर से अधिक के पेमेंट की प्रक्रिया करता है.

भारतपे क्या करता है?

BharatPe ट्रेडर्स को PayTm, Google Pay, PhonePe, BHIM और 150+ अन्य UPI ऐप्स जैसे सभी पेमेंट ऐप्स को स्वीकार करने के लिए एकल क्यूआर की ऑफर करके पेमेंट एक्सेप्टेन्स को सरल बनाता है. हमने बिना किसी लेन-देन शुल्क के सभी ट्रेडर्स के लिए पेमेंट स्वीकृति बिल्कुल फ्री कर दी है.

पेमेंट एग्रीगेटर का मतलब क्या है

पेमेंट एग्रीगेटर का मतलब E- कॉमर्स साइट्स और दुकानदारों को सर्विसेज उपलब्ध कराना होता है.पेमेंट एग्रीगेटर कस्टमर्स से पेमेंट प्राप्त करती है और फिर से निश्चित टाइम के बाद शॉपकीपर को ट्रांसफर कर देती है.यह कस्टमर्स सभी तरीके से पैसे ले सकती है और शॉपकीपर को बैंक अकाउंट ओपन करने की भी जरुरत नहीं होती है.

Show More

Related Articles

Back to top button