शिक्षा

Bihar Board Result 2023: 12वीं के नतीजे इस दिन जारी होंगे, क्या है लेटेस्ट अपडेट? जानिये…

Bihar Board Result 2023: 12वीं बिहार बोर्ड के नतीजे जल्द ही जारी किए जाएंगे. कुछ ही दिनों में इसके बाद स्कूल से मार्कशीट प्राप्त की जा...

Bihar Board Result 2023: 12वीं बिहार बोर्ड के नतीजे जल्द ही जारी किए जाएंगे. कुछ ही दिनों में इसके बाद स्कूल से मार्कशीट प्राप्त की जा सकेगी. ताजा जानकारी इस बारे में क्या है, आइये जानते हैं…

बीएसईबी बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड जल्द ही 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा: Bihar Board Result 2023

Bihar Board Class 12th Result 2023 Soon: बीएसईबी बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड जल्द ही 12वीं का रिजल्ट जारी करेगा. वे स्टूडेंट्स जिन्होंने ये परीक्षा दिया हो वे रिलीज होने के बाद बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट चेक कर सकते हैं. कोई आधिकारिक घोषणा इस बारे में अभी तक नहीं हुई है पर मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तो बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड इसी हफ्ते परिणाम घोषित कर सकता है. जारी होने के बाद रिजल्ट देखने के लिए बिहार बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप जा सकते हैं, जिसका पता ये है – biharboardonline.bihar.gov.in.

सूचना पहले से ही दी जाएगी

तारीख और समय की घोषणा बिहार बोर्ड रिजल्ट 2023 के जारी होने के पहले की जाएगी. इसलिए स्टूडेंट्स ताजा अपडेट के लिए वेबसाइट पर जाकर चेक करते रहें. और ये भी जान लें कि रिजल्ट जारी होने के पहले रिजल्ट जारी होने की डेट की सूचना दी जाएगी.

कॉपी जांचने का काम भी पूरा हो चुका है

96 लाख से ज्यादा कॉपियों को बिहार बोर्ड 12वीं की एग्जाम में इस बार लगभग जांचा गया है. इस साल की 12वीं की परीक्षा में इस साल साइंस, आर्ट्स और कॉर्मस स्ट्रीम में करीब 13.18 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया है. बीएसईबी प्रेस कांफ्रेंस का आयोजन करके नतीजे की घोषणा करेगा. बीएसईबी ऑथेंटिसिटी बनाए रखने के लिए टॉप टेन टॉपर्स के मार्क्स का वैरीफिकेशन भी करता है.

मार्कशीट बाद में होंगी जारी

मार्कशीट रिजल्ट रिलीज होने के कुछ समय बाद जारी कर दी जाएंगी. इसके लिए स्टूडेंट्स को स्कूल में संपर्क करना होगा. साफ तौर पर कहा जाए तो रिजल्ट आने के 10 से 12 दिन के बाद स्कूल से मार्कशीट प्राप्त की जा सकती हैं. बोर्ड तीनों स्ट्रीम यानी साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स के रिजल्ट एक साथ जारी करता है. जो स्टूडेंट्स एग्जाम पास नहीं कर पाते हैं, उन्हें परीक्षा क्लियर करने का एक और मौका भी दिया जाता है. इसके तहत वे कंपार्टमेंट परीक्षा दे सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button