बजट 202

Budget 2023: 35 हाइड्रोजन ट्रेन, 500 वंदे भारत एक्सप्रेस, रेलवे को बजट से क्या उम्मीदें हैं

Budget 2023: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी, जिसे लेकर सभी सेक्टर्स और आम लोगो..

Budget 2023: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) बजट पेश करेंगी, जिसे लेकर सभी सेक्टर्स और आम लोगों से काफी उम्मीदे हैं. वित्त वर्ष 2023-24 से रेलवे को भी काफी उम्मीद है. बताया जा रहा है कि 500 वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Express) वित्त मंत्री रेलवे सेक्टर को और 35 हाईड्रोजन ट्रेन (Hydrogen train) का ऐलान करने की सम्भावना है. साथ ही 58000 वैगन ट्रेनों और 4000 नए ऑटो मोबाइल कैरियर कोच को तोहफा भी दे सकती हैं.

और यह भी उम्मीद लगाई जा रही है कि सीनियर सिटीजन (Senior Citizen) को रेलवे में किराये में छूट भी दी जा सकती है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस साल 1.9 लाख करोड़ का बजट रेलवे के लिए मिल सकता है. वित्त मंत्री बजट में और क्या क्या ऐलान कर सकती हैं. ये देखना होगा.

स्पेशल रेलवे बजट क्या होगा: Budget 2023

रेलवे के लिए 2017 से पहले अलग से बजट पेश किया जाता था, लेकिन अब इसे केंद्रीय बजट (Union Budget 2023) में ही ऐड कर दिया गया है. रेलवे सेक्टर को ऐसे में इस बजट से काफी उम्मीदें की जा रही है. वित्त मंत्री की ओर से रेल यात्रियों को राहत देते हुए किराए में छूट का ऐलान भी किये जाने की सम्भावना है. साथ ही रेलवे के बजट को भी बढ़ाया भी जा सकता है. इन फंड का इस्तेमाल रेलवे नई लाइनों को बनाने, इलेक्ट्रिफिकेशन, गेज चेंज, बेस्ट सिग्नलिंग बनाने में किया जा सकता है. साथ ही खास ऐलान रेलवे के इंफ्रास्टक्चर के लिए भी हो सकते हैं.

बुलेट ट्रेन को लेकर भी हो सकते हैं कई तरह ऐलान

सरकार बजट में रेलवे को उम्मीद है कि वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के साथ ही हाईड्रोजन ट्रेन के लिए कुछ खास ऐलान तो करेगी ही, साथ ही बुलेट ट्रेन के लिए बजट इनक्रीस करने पर भी फोकस करना होगा. सरकार वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को विदेशों में भी एक्सपोर्ट करने के लिए प्लान भी ला सकती है. इसके अलावा, और बुलेट ट्रैन की स्पीड को बढ़ाने के लिए भी ऐलान किए जाने की सम्भावना हैं. आपको बता दें की बुलेट ट्रैन को हल ही में मोदी जी ने हरी झंडी कई शहरों में दिखाई है.

स्टेशनों के डेवलपमेंट के लिए क्या होगा बजट: Budget 2023

रेलवे के इंफ्रास्ट्रक्चर पर उम्मीद की जा रही है कि आगामी बजट में जोर होने की भी सम्भावना है. इसके अलावा, इस बजट में विद्युतीकरण, आधुनिकरण, प्लेटफॉर्म डेवलप करना और छोटी लाइनों को भी अपग्रेड किया जा सकता है. बिहार, उत्तर प्रदेश समेत देश के बड़े रेलवे स्टेशनों को डेवलप करने के लिए बजट का ऐलान किया जा सकता है.

Show More

Related Articles

Back to top button