अर्थ जग़त

Cabinet Decision: BHIM UPI से ट्रांजैक्शन पर अब मिलेगा इंसेंटिव, कैबिनेट ने 2,600 करोड़ रुपये की योजना को दी मंजूरी

Cabinet Decision: यूपीआई पेमेंट को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है. अगर भीम यूपीआई (BHIM UPI) से आप ट्रांजैक्शन...

Cabinet Decision: यूपीआई पेमेंट (UPI Payment) को लेकर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को बड़ा फैसला लिया है. अगर भीम यूपीआई (BHIM UPI) से आप ट्रांजैक्शन कर रहे हैं तो आपको इंसेंटिव भी मिलेगा.

2,600 करोड़ रुपये की योजना को दी मंजूरी: Cabinet Decision

रुपे डेबिट कार्ड (Rupay Debit Card) और भीम यूपीआई (Unified Payments Interface) के जरिये केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को कम राशि के लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये 2,600 करोड़ रुपये की योजना को मंजूरी दे दी है. योजना के तहत, बैंकों को करंट फाइनेंसियल ईयर में रुपे और UPI का उपयोग करके ‘पॉइंट ऑफ सेल’ (POS) यानी दुकानों पर लगी पेमेंट मशीन और ई-कॉमर्स लेनदेन को बढ़ावा देने के लिये फाइनेंसियल इंसेंटिव दिया जाएगा.
इससे मजबूत डिजिटल पेमेंट परिवेश तैयार करने में हेल्प मिलेगी. प्लान के तहत कम खर्च वाला और उपयोग के लिहाज से सिंपल यूपीआई लाइट और यूपीआई 123 पे को भी बढ़ावा दिया जाएगा. आधिकारिक ट्वीट में कहा गया है, ‘मंत्रिमंडल ने भीम-UPI और रुपे डेबिट कार्ड के जरिये व्यक्तियों और ट्रेडर्स के बीच कम राशि के लेन-देन को बढ़ावा देने के लिये इंसेंटिव प्लान को मंजूरी दी.’

कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस

कैबिनेट में लिए गए फैसले के बारे में चर्चा करते हुए कैबिनेट मंत्री भूपेंद्र यादव ने बताया कि केंद्र सरकार ने जो 2600 करोड़ रुपये के इन्सेन्टिव्स का एलान किया है उसके तहत किसानों, एमएसएमई, मजदूरों और उद्योगों को भीम यूपीआई के तहत किए जाने वाले पेमेंट्स पर कुछ छूट भी मिलेगी. केंद्र सरकार ने डिजिटल पेमेंट्स को आसान और पब्लिक एक्सेस बनाने के लिए ये कदम उठाए हैं.

ये बड़ा इंसेटिव Rupay Card के जरिए ट्रांजेक्शन से मिलेगा

  • भूपेंद्र यादव ने कहा कि रूपे कार्ड के जरिए डिजिटल पेमेंट्स पर 0.4% का इंसेंटिव दिया जाएगा.
  • भीम UPI के जरिए 2000 रुपये से कम के ट्रांजेक्शन्स पर 0.25% का इंसेंटिव दिया जाएगा.
  • UPI भीम के जरिए इंडस्ट्री के यूज के लिए होने वाले डिजिटल पेमेंट्स जैसे म्यूचुअल फंड, इंश्योरेंस, ज्वैलरी, पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स और अन्य सेगमेंट के लिए ये इंसेंटिव 0.15% का तय किया गया है.
  • केंद्रीय कैबिनेट के इस फैसले के अंडर बैंकों को भी फाइनेंशियल इंसेटिव दिए जाएंगे.
  • इसके जरिए पॉइंट ऑफ सेल (PoS) और रूपे कार्ड के जरिए जो भी ई-कॉमर्स ट्रांजेक्शन किए जाएंगे-उन पर आपको अलग-अलग तरह से इंसेटिव मिल पाएंगे.
  • कम वैल्यू के BHIM-UPI ट्रांजेक्शन्स पर भी आपको कुछ इंसेंटिव मिलेंगे.
  • भूपेंद्र यादव ने बताया कि UPI पेमेंट के जरिए होने वाले ट्रांजेक्शन्स की संख्या दिसंबर में 12 लाख करोड़ रुपये तक आ गई थी
  • जो कि देश की कुल GDP का करीब 54% के आसपास बैठता है.
  • इसके और अधिक बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा इंसेंटिव इस 2600 करोड़ रुपये की मदद के अंडर दिए जाएंगे.
  • 3 नई को-ऑपरेटिव सोसायटी बनाने का भी एलान
  • भूपेंद्र यादव ने बताया कि देशभर में 3 नई को-ऑपरेटिव सोसायटी बनाने का भी एलान कर दिया गया है.

Show More

Related Articles

Back to top button