India NewsState Newsउत्तराखंड

CM Pushkar Dhami: सीएम धामी ने हरिद्वार में कबड्डी चैम्पियनशिप का किया शु्भारंभ

CM Pushkar Dhami: मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार निरंतर खेल प्रेमियों के लिए कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ी है...

CM Pushkar Dhami: हरिद्वार, 17 नवंबर, मुख्यमंत्री ने कहा कि केन्द्र और राज्य सरकार निरंतर खेल प्रेमियों के लिए कन्धे से कन्धा मिलाकर खड़ी है। उन्हाेंने कहा कि जब भी वे खिलाड़ियों के बीच आते हैं तो उन्हें गौरव की अनुभूति होती है।

हरिद्वार में कबड्डी चैम्पियनशिप का शु्भारंभ: CM Pushkar Dhami

मुख्यमंत्री गुरुवार को हरिद्वार स्थित पंतद्वीप मैदान में 48वीं राष्ट्रीय जूनियर कबड्डी चैम्पियनशिप का द्वीप प्रज्ज्वलित कर शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री ने देश के 30 राज्यों से आये खिलाड़ियों के साथ सांकेतिक रूप से कबड्डी खेलते हुए खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन किया।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम में खिलाड़ियों से कहा

पुष्कर सिंह धामी ने कार्यक्रम में खिलाड़ियों से कहा कि खिलाड़ी खेल को खेल की भावना से खेलकर देश का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा कि कबड्डी एक रोचक खेल है जिसे उन्होंने बाल्यकाल में काफी खेला है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के बीच आकर सकारात्मक उर्जा का संचार होता है।

धामी ने कहा कि सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से दूरस्थ गांवों में छुपी खेल प्रतिभा को मंच देने का कार्य कर रही है। ऐसे प्रतिभावान खिलाड़ी जो अभाव या कमी के कारण अपनी खेल प्रतिभा का प्रदर्शन नहीं कर पाते हैं, उनके लिए प्रदेश सरकार समर्पण भाव से कार्य कर रही है। उन्होंने कहा बच्चों में उर्जा का एक अलग ही स्तर होता है जिसे खेल में लगाकर खिलाड़ी नाम कमाने के साथ ही खेल को अपना प्रोफेशन बना सकते हैं।

खेल में हार जीत नाम के दो पहलू है: CM Pushkar Dhami

मुख्यमंत्री ने कहा कि खेल में हार जीत नाम के दो पहलू है जिसे खुले दिल से स्वीकार करना चाहिए। खेल को खेल की भावना से खेलकर प्रसिद्धि पाना सुखद होता है, जिससे खिलाड़ी को आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश नए कीर्तिमान स्थापित कर रहा है।

आज देश हर क्षेत्र आगे बढ़ रहा है, उन्होंने कहा कि खिलाड़ी कोई भी मुकाबला खेलने के लिए देश से बाहर जाते हैं तो प्रधानमंत्री जी उनसे स्वयं मिलकर हौसला बढ़ाते हैं। आज खेलों में पारदर्शी तरीके से प्रतिभावान खिलाडि़यों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है।

उत्तराखंड में राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री उदयीमान खिलाड़ी योजना

उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री उदयीमान खिलाड़ी योजना, खेल छात्रवृत्ति योजनाएं लागू की हैं। प्रदेश में खिलाड़ियों को तैयारियों के लिए जरूरी सुविधा मिले, इसके लिए नई खेल नीति लागू की गई हैं। उन्होंने कहा कि देहरादून में महाराणा प्रताप स्पोर्ट्स कॉलेज को स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा गावों में युवा सेहतमंद रहें इसके लिए प्रत्येक ग्राम पंचायतों में ओपन जिम की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि सरकार ने खेल प्रोत्साहन राशि को भी बढ़ाने का काम किया है।

  • कार्यक्रम हरिद्वार विधायक मदन कौशिक,
  • रानीपुर विधायक आदेश चौहान,
  • पूर्व कैबिनेट मंत्री स्वामी यतिश्वरानंद,
  • अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष निर्वाणी अखाड़ा स्वामी रविंद्र पुरी महाराज,
  • हरिद्वार महापौर अनिता शर्मा,
  • जिला पंचायत अध्यक्ष किरण चौधरी,
  • भाजपा जिलाध्यक्ष संदीप गोयल,
  • रुड़की भाजपा जिलाध्यक्ष शोभाराम प्रजापति,
  • पूर्व विधायक संजय गुप्ता,
  • उत्तराखंड कबड्डी एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष बृजभूषण विद्यार्थी समेत जिलाधिकारी डा. विनय शंकर पांडेय,
  • एसएसपी अजय सिंह समेत बड़ी संख्या में विभिन्न राज्यों के प्रतिभागी मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button