शिक्षा

JEE Main 2023: एप्लीकेशन करेक्शन विंडो खुली, 14 जनवरी तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन में सुधार

JEE Main 2023: देश की सबसे बड़ी परीक्षा जेईई मेन के जनवरी सेशन की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने से पहले गुरुवार रात को विद्यार्थियों को...

JEE Main 2023: जयपुर, 13 जनवरी, देश की सबसे बड़ी परीक्षा जेईई मेन के जनवरी सेशन की आवेदन प्रक्रिया समाप्त होने से पहले गुरुवार रात को विद्यार्थियों को आवेदन में करेक्शन का अवसर दिया गया। इससे ऐसे स्टूडेंट ने राहत की सांस ली है, जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन में गलतियां कर दी थी। आवेदन में करेक्शन 14 जनवरी रात 11 बजे तक कर सकेंगे।

14 जनवरी तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन में सुधार: JEE Main 2023

जानकारी के अनुसार विद्यार्थी आवेदन में भरी गई जानकारी माता-पिता का नाम, कक्षा 10 व 12 की जानकारी, कैटेगरी संबंधित जानकारी, सेंटर सिटी में बदलाव कर सकते हैं। ऐसे विद्यार्थी जिनका आधार नम्बर आवेदन करने के दौरान वैरिफाई हो चुका है, वे स्वयं के नाम, जन्म दिनांक, लिंग में बदलाव नहीं कर सकते। इसके अतिरिक्त ऐसे विद्यार्थी जिनका आवेदन के दौरान आधार वैरिफाई नहीं हुआ है, वे अपनी जन्म दिनांक व लिंग में बदलाव कर सकते हैं। नोटिस में लिखा गया है कि 13 जनवरी से 14 जनवरी रात 11 बजे तक ही करेक्शन किया जा सकेगा। सभी पंजीकृत अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वो वेबसाइट पर जाकर संबंधित जानकारियां दुरुस्त करें। साथ में ये भी लिखा गया है कि जो इस बार नहीं कर पाए उन्हें दोबारा मौका नहीं दिया जाएगा।

मेन परीक्षा 24 जनवरी से 31 जनवरी 2023 तक 14 पारियों में होगी

जेईई मेन 2023 के पहले सेशन के लिए आवेदन के अंतिम दिन भी विद्यार्थियों ने उत्साह दिखाया। इसके आधार पर यह तय हो गया है कि एग्जाम में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या ज्यादा रहने वाली है। बीते साल पहले सेशन में 8 लाख 72 हजार विद्यार्थी शामिल हुए थे, जबकि इस साल 9 लाख से अधिक विद्यार्थी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। करीब 38,000 विद्यार्थी इस बार ज्यादा आवेदन कर चुके हैं। अप्रैल परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को दोबारा फरवरी माह में आवेदन करना होगा।

वस्तु स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि फरवरी में पिछले वर्षों के ट्रेंड को देखते हुए करीब 2 लाख विद्यार्थी नए रजिस्ट्रेशन से आवेदन करते हैं, तो इस वर्ष जेईई-मेन दोनों सेशन में मिलाकर यूनिक कैंडिडेट की संख्या 11 लाख तक पहुंच सकती है। मेन परीक्षा 24 जनवरी से 31 जनवरी 2023 तक 14 पारियों में होगी।

Show More

Related Articles

Back to top button