India News

Delhi: दिल्ली सरकार के अस्पताल कोरोना से लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार

Delhi: विश्वभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने युद्धस्तर...

Delhi: नई दिल्ली, 27 दिसंबर, विश्वभर में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए किसी भी आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने युद्धस्तर पर तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस बाबत मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में कोरोना से निपटने से संबंधित तैयारियों का जायजा लिया।

मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ की जरूरी ट्रेनिंग: Delhi

उपमुख्यमंत्री ने यहां कोरोना बेड्स की स्थिति, आईसीयू बेड्स की उपलब्धता, मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता, डॉक्टर्स तथा अन्य मेडिकल व पैरामेडिकल स्टाफ की जरूरी ट्रेनिंग आदि का जायजा लिया और अस्पताल प्रशासन को पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी तैयारियों को बरकरार रखने के निर्देश दिए।

उल्लेखनीय है कि लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में 2000 में से 450 बेड्स कोरोना के लिए आरक्षित किए गए हैं और जरूरत पड़ने पर पिछली बार की तरह इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। पिछली बार कोरोना के दौरान इस अस्पताल में 25,000 से ज्यादा कोरोना संक्रमितों का इलाज किया गया था। दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में आज इसी तरह कोरोना से बचाव की तैयारियों, सामान्य व आईसीयू बेड्स की उपलब्धता व मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता का जायज़ा लिया गया।

दिल्ली सरकार के अस्पताल कोरोना से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहे हैं: Delhi

सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पताल कोरोना से लड़ने के लिए हमेशा तैयार रहे हैं और आगे किसी भी स्थिति के लिए हमारे अस्पताल पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने कहा कि लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में कुल 2,000 बेड्स हैं, जिसमें से अभी 450 बेड्स कोविड के लिए आरक्षित किए गये हैं। जरूरत पड़ने पर हम पिछली बार की तरह अस्पताल व उसके आस-पास के संसाधनों का उपयोग करते हुए कोविड बेड्स की संख्या को कई हजार तक बढ़ा सकते हैं।

उन्होंने आगे कहा कि लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता पिछली बार की तुलना में कई गुणा बढ़ा दी गई है। यहां पांच पीएसए प्लांट भी लगाये गए हैं। उन्होंने बताया कि अस्पताल की तैयारी इस स्तर की है कि किसी मरीज के आने के पांच मिनट के भीतर उसे अस्पताल में निर्धारित स्थान, जहां उसे इलाज की जरुरत है ,पहुंचा दिया जायेगा और उसका ट्रीटमेंट शुरू हो जायेगा।

हमें अभी कोरोना से डरने के बजाय सतर्क रहने की जरूरत: Corona

दिल्ली सरकार के कोरोना की तैयारियों के विषय में बताते हुए सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में वर्तमान में 8200 कोविड बेड्स आरक्षित हैं व जरुरत पड़ने पर हम बेड्स की क्षमता 25,000 से 36,000 तक बढ़ा सकते हैं। साथ ही दिल्ली सरकार के पास 6,000 से ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन लाने ले जाने के लिए ऑक्सीजन टैंकर, 928 मीट्रिक टन मेडिकल ऑक्सीजन भंडारण की क्षमता है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पताल और स्वास्थ्य निदेशालय कोरोना से लड़ने व दिल्ली के नागरिकों के बचाव के लिए पूरी तरह तैयार है। हमें अभी कोरोना से डरने के बजाय सतर्क रहने की जरूरत है।

Show More

Related Articles

Back to top button