विशेष

Geyser Buying Guide: 10 जरूरी बातें गीजर खरीदने से पहले जान लें , नहीं तो पड़ेगा पछताना

Geyser Buying Guide: आप बाथरूम या किचन के लिए गीजर चाहते हैं तो आपको गीजर खरीदने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए...

Geyser Buying Guide: जनवरी का महीना है ठंड का मौसम अपने जोरो पर है और मौसम विभाग की मानें तो आने वाले कुछ दिनों तक पारा गिरा ही रहेगा. अगर आप बाथरूम या किचन के लिए गीजर चाहते हैं तो आपको गीजर खरीदने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. 10 बातें यहां ऐसी ही बताई गई हैं, जिन्हें गीजर खरीदने से पहले जरूर समझ लेना चाहिए.
टैं

क की कैपसिटी क्या होनी चाहिए: Geyser Buying Guide

आप चाहे स्टोरेज इलेक्ट्रिक गीजर या गैस या सोलर वॉटर हीटर सेलेक्ट कर रहे हों, स्टोरेज टैंक की क्षमता तय करना इम्पोर्टेन्ट है. कैपसिटी कितनी होनी चाहिये यह आपके उपयोग पर डिपेन्ड करता है. इसलिए सिलेक्शन से पहले अपने उपयोग को ध्यान में जरूर रखें. अगर आप किचन के लिए गीजर खरीद रहे हैं या घर में आप कपल्स ही बस रहते हैं तो आपको इंस्टैंट वाटर हीटर ले सकते हैं. वहीं अगर परिवार में दो से तीन लोग हैं तो 6 लीटर तक का गीजर लेना चाहिए. अगर परिवार में 4 से 8 लोग हैं तो 35 लीटर वाला गीजर खरीद सकते हैं. यह आपके फॅमिली मेंबर्स के ऊपर डिपेन्ड करता है.

गीजर डिजाइन का चुनाव अपने हिसाब से करे

बाजार में गीजर के काफी डिजाइन उपलब्ध है. हालांकि, आमतौर पर गीजर दो तरह के आते हैं – बेलनाकार या वर्गाकार. अब, बेलनाकार डिजाइन उन लोगों के लिए लाभदायक है जिनके पास हॉरिजॉन्टल रूप से सीमित स्थान उपलब्ध है, जबकि आयताकार डिजाइन अधिक कॉम्पैक्ट है और सीमित छत की ऊंचाई वाले स्थानों के लिए उपयुक्त है. अपने वॉशरूम या किचन में मौजूद जगह के आधार पर डिजाइन सेलेक्ट कर सकते हैं.

खरीदारी से पहले एनर्जी एफिशिएंसी भी चेक करें: Geyser Buying Guide

एसी और अन्य बिजली के आइटम्स की तरह, गीजर बिजली की अच्छी मात्रा में कोंसुमड करते हैं और आपको बिल का झटका लगा सकते हैं. इसलिए, हम आपको एनर्जी एफिशिएंसी रेटिंग के रूप में कम से कम आप 4 स्टार वाले गीजर ही चुन सकते हैं.

सेफ्टी फीचर्स को इग्नोर ना करें

सबसे पहले ऑटो कट ऑफ फीचर वाले गीजर का चुनाव करें.अब, गीजर में कोई रॉकेट साइंस तो है नहीं. हालांकि, कुछ फीचर्स हैं जो आपको गीजर खरीदते समय जरूर लेने चाहिए. यहां सेफ्टी फीचर्स गीजर के लिए सबसे अहम हैं. इनमें सुरक्षा वाल्व शामिल हैं. और यह भी जांच लें कि आपके गीजर में ऑटो-कटऑफ फीचर है या नहीं.

ट्रस्टेड ब्रांडों का चुनाव करें

गीजर एक महत्वपूर्ण उपकरण है. इसलिए अच्छे ब्रांड्स का चुनाव सोच समझकर करना बहुत जरूरी है. बिना ब्रांड के गीजर सस्ते पड़ सकते हैं, लेकिन ये खतरनाक हो सकते हैं. आईएसआई मार्क वाले गीजर ही हमेशा खरीदें. ISI मार्क का मतलब है कि गीजर की गुणवत्ता और सुरक्षा दोनों की जांच की गई है. इसके अलावा, हमेशा निर्माता के रखरखाव दिशानिर्देशों का पालन करना भी बहुत जरूरी है. वारंटी की भी जांच जरूरी है.

एडिशनल फीचर को भी चेक कर लें: Geyser Buying Guide

यदि आपका बजट है तो आप कॉस्टली गीजर खरीद सकते है आप टेमप्रेचर कंट्रोल नॉब जैसी कुछ अन्य सुविधाओं की तलाश कर सकते हैं. कुछ गीजर डिजिटल डिस्प्ले के साथ भी आते हैं. ये सभी सुविधाएं अच्छी हैं अगर आपका बजट है तो ले सकते है अन्यथा जरूरी नहीं.

पानी की गुणवत्ता के अनुसार ही गीजर का प्रयोग करें

अपने क्षेत्र में पानी की क्वालिटी के आधार पर अपना गीजर चुनें. कठोर जल, कैल्शियम और मैग्नीशियम लवण की उच्च सांद्रता के कारण, गीजर मैं जल्दी खराबी आने की संभावना रहती है. ये कठोर पानी स्केलिंग का कारण बन सकता है, धीरे-धीरे वॉटर हीटर को डैमेज कर सकता है. इसलिए, उस क्षेत्र में पानी की क्वालिटी से मेल खाने वाले डिवाइस को चुनने की सलाह दी जाती है.

स्मार्ट गीजर भी देख सकते हैं

स्मार्ट कनेक्टिविटी वाला गीजर खरीद सकते हैं . आईओटी-सक्षम वॉटर हीटर यूजर्स को स्मार्टफोन ऐप, एलेक्सा या Google सहायक का उपयोग करके गीजर को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं. वे ऑन और ऑफ टाइम शेड्यूल करने का विकल्प भी देते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button