Sports News

Greg Stewart: एक साथ मिलकर हम मजबूत आक्रामक इकाई बन गए हैं

Greg Stewart: मुंबई सिटी एफसी इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2022-23 सीजन में ऊंची उड़ान भर रही है। आइलैंडर्स वर्तमान में लीग में अब तक 8 जीत...

Greg Stewart: मुंबई, 31 दिसंबर, मुंबई सिटी एफसी इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) 2022-23 सीजन में ऊंची उड़ान भर रही है। आइलैंडर्स वर्तमान में लीग में अब तक 8 जीत, 3 ड्रॉ और 0 हार के साथ तालिका में शीर्ष पर हैं।

इस सीजन में मुंबई की फॉरवर्डलाइन सबसे बेहतरीन: Greg Stewart

उन्होंने इस सीजन में खेले गए 11 मैचों में रिकॉर्ड 32 गोल किये हैं। मुंबई सिटी एफसी के अभूतपूर्व आक्रामक दृष्टिकोण और कौशल का श्रेय जॉर्ज पेरेयरा डियाज़, लल्लिंज़ुआला छांगटे, बिपिन सिंह और ग्रेग स्टीवर्ट के फॉरवर्ड लाइन को दिया जा सकता है।

फॉरवर्डलाइन के विकास का श्रेय केवल कोच डेस बकिंघम को ही दिया जा सकता है। उन्होंने एक ऐसी प्रणाली की खोज की है जो फॉरवर्ड खिलाड़ियों के सर्वश्रेष्ठ खेल को सामने लाती है। स्कॉटिश रणनीतिज्ञ ने एक ही समय में पिच पर अपनी सबसे प्रभावी आक्रमण लाइन को समायोजित करने का एक तरीका भी खोज लिया है, जिसके परिणामस्वरूप इस सीजन में मुंबई की फॉरवर्डलाइन सबसे बेहतरीन है।

लल्लिंज़ुआला छांगटे ने कहा, “हम चारों प्रशिक्षण के दौरान एक-दूसरे की चाल और प्राकृतिक खेल शैली को समझने के लिए लगातार कोच के साथ काम कर रहे हैं। हमने कठिन परिस्थितियों में, बेहतर निर्णय लेने के लिए कोच के मार्गदर्शन करने में बहुत मेहनत की है।”

हमें सही निर्णय लेने के लिए एक दूसरे पर विश्वास है

छांगटे ने इंडियन ऑयल डूरंड कप 2022 में आइलैंडर्स के फाइनल में पहुंचने के दौरान अपने 7 गोलों के लिए गोल्डन बूट जीता। आईएसएल में 5 गोल और 1 असिस्ट करने वाले छांगटे ने कहा, “हम हमेशा पिच पर एक दूसरे की मदद करने की कोशिश करते हैं। हमें सही निर्णय लेने के लिए एक दूसरे पर विश्वास है।”

11 मैचों में 4 गोल और 2 असिस्ट करने वाले बिपिन सिंह ने कहा, “हम पिच पर और मैच के दौरान या प्रशिक्षण के दौरान एक दूसरे के साथ अच्छी तरह से संवाद करते हैं। हम हमेशा एक-दूसरे से इस बारे में बात करते हैं कि हम कैसे आगे बढ़ें। हम अक्सर एक दूसरे से बात करने के बाद कोच के साथ कुछ अभ्यास भी करते हैं।”

अर्जेंटीना के जॉर्ज पेरेरा डियाज, जिन्हें मुंबई सिटी एफसी ने केरल ब्लास्टर्स से इस सीजन में साइन किया था, वर्तमान में आईएसएल के गोल स्कोरिंग चार्ट में दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने लीग में अब तक 6 गोल किए हैं और 3 असिस्ट किए हैं।

डियाज ने कहा, “हम सभी में महान व्यक्तिगत गुणवत्ता है: Greg Stewart

डियाज ने कहा, “हम सभी में महान व्यक्तिगत गुणवत्ता है। हम में से चार के पास बहुआयामी कौशल हैं जो स्थिति की आवश्यकता होने पर एक-दूसरे की स्थिति में फिट होना आसान बनाता है। हम आसानी से पोजीशन बदल सकते हैं और इसकी वजह से पिच पर एक दूसरे के पूरक बन सकते हैं। इससे हमें एहसास हुआ कि हम न केवल व्यक्तिगत रूप से गोल बना सकते हैं और स्कोर कर सकते हैं, बल्कि एक इकाई के रूप में एक साथ मिल सकते हैं, जिसने हमें इस सीज़न में इतने सारे गोल करने में मदद मिली है।”

उन्होंने आगे कहा, “हम सभी हमेशा पिच पर टीम के लिए कुछ बनाने के लिए भूखे रहते हैं और इसी तरह की मानसिकता के कारण हमारे बीच इतनी अच्छी समझ बन गई है, क्योंकि हम एक ही अंतिम लक्ष्य के लिए काम कर रहे हैं, इसलिए पिच पर एक साथ लड़ना आसान हो जाता है।”

इन चारों में से, यकीनन ग्रेग स्टीवर्ट इस सीज़न में आइलैंडर्स के लिए असाधारण प्रदर्शनकर्ता रहे हैं। जमशेदपुर एफसी के साथ पिछले सीजन में हीरो ऑफ द लीग जीतने वाले स्कॉटिश स्टार को इस सीजन में मुंबई सिटी एफसी ने साइन किया था। इस सीजन में उन्होंने 4 गोल किए और 7 में सहायता प्रदान की, जिससे वह मुंबई सिटी एफसी टीम के सबसे शानदार स्ट्राइकर बन गए हैं।

हमले में हमेशा एक-दूसरे की मदद करना चाहते हैं: Greg Stewart

अपनी सफलता पर ग्रेग ने कहा, “हम आक्रमण में मजबूत हैं क्योंकि हमने प्रशिक्षण में एक साथ घंटों का समय लगाया है। अब हम एक-दूसरे की ताकत और कमजोरियों को समझते हैं और हमले में हमेशा एक-दूसरे की मदद करना चाहते हैं। हम एक दूसरे के साथ स्वतंत्र रूप से संवाद करते हैं और एक समझ विकसित की है जो डुरंड कप के बाद से भी विकसित हो रही है।”

ग्रेग, जिन्हें कोच बकिंघम द्वारा इस सीज़न में मिडफ़ील्ड भूमिका में स्थानांतरित किया गया है, ने कहा, “मैं अपनी नई भूमिका का भरपूर आनंद ले रहा हूं। यह मुझे लगातार जॉर्ज, छांगटे और बिपिन से जुड़ने की अनुमति देता है। मैं गेंद को मिडफील्ड में उठा सकता हूं और यह जानकर मुड़ सकता हूं कि उनमें से कोई एक साथ में दौड़ रहा होगा। यह मुझे मिडफ़ील्ड में गेंद पर समय और स्थान देता है जिससे मैं खेल को प्रभावित कर सकता हूँ।”

Show More

Related Articles

Back to top button