State Newsग़ुजरातचुनाव

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार इस्तेमाल होगी यह खास मतदाता स्लिप

Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार प्रज्ञाचक्षु मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की स्लिप दी जाएगी...

Story Highlights
  • - राज्य विधानसभा चुनाव में पहली बार होगा इस्तेमाल
  • -कच्छ के भुज में कुल 86 हजार छापी जाएंगी यह स्लिप

Gujarat Election 2022: अहमदाबाद, 17 नवंबर, गुजरात विधानसभा चुनाव में पहली बार प्रज्ञाचक्षु मतदाताओं के लिए ब्रेल लिपि की स्लिप दी जाएगी। इसकी प्रिंटिंग का काम कच्छ के भुज में किया जा रहा है।

निर्वाचन आयोग ने हाल एक्सेसिबल इलेक्शन थीम को पसंद किया है। इसके तहत मतदाताओं को सुविधा और सरलतापूर्वक मतदान का अवसर प्रदान किया जाएगा। गुजरात में करीब 86 हजार प्रज्ञाचक्षु मतदाता हैं, जिन्हें मतदाता स्लिप इस बार ब्रेल लिपि में दी जाएगी। समग्र राज्य के लिए स्लिप बनाने के लिए कच्छ के भुज स्थित नवचेतन संस्था इस काम में दिन-रात जुटी है।

चुनाव आयोग लगातार इस दिशा में प्रयासरत है कि सभी सरलतापूर्वक मतदान कर सके। इसके तहत जहां दिव्यांग मतदाताओं को लाइन से छूट देते हुए सभी बूथों पर व्हीलचेयर दिए गए हैं। वहीं दिव्यांग मतदाताओं को उनके घर में ही मतदान करने की व्यवस्था भी की है। इसी तरह प्रज्ञाचक्षु मतदाता भी अपने मतदान स्लिप को आसानी से पढ़ कर मतदान केन्द्र, बूथ आदि की जानकारी प्राप्त कर सके, इसकी भी व्यवस्था की गई है। इससे पूर्व 2019 के लोकसभा चुनाव में भी नवचेतन संस्था की ओर से गुजरात के प्रज्ञाचक्षु मतदाताओं के लिए खास ब्रेल लिपि में स्लिप प्रिंट कराई गई थी। इस विशेष प्रकार की स्लिप का विधानसभा चुनाव में पहली बार इस्तेमाल किया जा रहा है। ब्रेल लिपि में छपी स्लिप खास प्रकार की होती है जो आम स्लिप से करीब चार गुणा मोटी होती है। परंतु प्रज्ञाचक्षु मतदाता अपनी पूरी जानकारी प्राप्त कर सके और बूथ स्तर पर कर्मचारी भी स्लिप पहचान सके, इसके लिए विधानसभा क्रमांक, भाग नंबर और भाग क्रमांक लिखा स्टीकर लगाया गया है। ब्रेल लिपी की पूरी डिजाइन भी नवचेतना संस्था के ट्रस्टी और विशेष एजुकेटर हिमांशु सोमपुरा ने तैयार की है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button