India NewsState Newsहरियाणा

Haryana sugar mills: हरियाणा की सभी चीनी मिलों में लगेंगे एथनॉल प्लांट

Haryana sugar mills: चंडीगढ़, 11 अक्टूबर, हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि पानीपत व करनाल में एथनॉल प्लांट लगाने का कार्य शीघ्र शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा शाहबाद में भी एथनॉल प्लांट की क्षमता बढ़ाई जाएगी। प्रदेश की सभी चीनी मिलों में एथनॉल प्लांट लगाए जाएंगे ताकि चीनी मिलों को घाटे से उबारा जा सके।

मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद: Haryana sugar mills

सहकारिता मंत्री मंगलवार को विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, रजिस्ट्रार सहकारी समितियां डॉ. शालीन, हरको बैंक प्रबंध निदेशक नरेश गोयल सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। सहकारिता मंत्री ने कहा कि राज्य में शुगरफैड की दस व हैफेड की एक चीनी मिल कार्यरत हैं। इन चीनी मिलों में अगले माह के प्रथम सप्ताह में गन्ने की पिराई का कार्य शुरू किया जाएगा।

इससे पहले चीनी मिलों की मरम्मत एवं रखरखाव का कार्य किया जा रहा है ताकि किसी भी चीनी मिल में गन्ना पिराई के समय व्यवधान न आए। उन्होंने कहा कि पिराई सीजन के दौरान चीनी मिल में कोई समस्या आ जाती है तो उससे किसानों को भी असुविधाएं होती हैं। इसलिए यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि चीनी मिलें गन्ना पिराई के दौरान किसी भी सूरत में बंद न हो। इसके लिए उपयुक्त प्रबंध किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि चीनी मिलों में लगाए जाने वाले एथनॉल प्लांट को लेकर तेजी लाई जाए और पानीपत और करनाल की चीनी मिलों में वर्ष 2024 तक एथनॉल प्लांट चालू कर दिए जाएंगे।

दक्षिण हरियाणा में लगेगा मिल्क प्लांट

सहकारिता मंत्री ने कहा कि दक्षिण हरियाणा में मिल्क प्लांट लगाया जाएगा। इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने रोहतक मिल्क प्लांट में लगाए जाने वाले टेट्रा प्लांट के बारे में विस्तार से समीक्षा की और अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। टेट्रा प्लांट में मक्खन के अलावा दूध, दही, आइसक्रीम आदि अन्य खाद्य सामग्रियां बनाई जाएंगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button