State Newsचुनावहिमाचल

HP Election: स्ट्रांग रूम्स के बाहर तम्बू गाड़कर पहरेदारी नियमों के विरुद्ध नहीं, चुनाव आयोग

HP Election: हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की वोटिंग के बाद ईवीएम की सुरक्षा के लिए कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा कई हल्कों...

HP Election: शिमला, 22 नवम्बर, हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की वोटिंग के बाद ईवीएम की सुरक्षा के लिए कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ताओं द्वारा कई हल्कों के स्ट्रांग रूम्स के बाहर तंबू गाड़कर दिन-रात पहरा देने के मामले में निर्वाचन आयोग का बयान सामने आया है। आयोग ने स्पष्ट किया है कि स्ट्रांग रूम्स से निश्चित दूरी पर इस तरह की पहरेदारी कतई भी गलत नहीं है। चुनाव आयोग के इस बयान से भाजपा बैकफुट पर आ गई है।

चुनाव आयोग: HP Election

दरअसल भाजपा ने स्ट्रांग रूम्स के बाहर कांग्रेस की पहरेदारी पर सवाल खड़े करते हुए इसे आदर्श चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करार दिया और इसकी चुनाव आयोग से शिकायत की है।

प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी मनीष गर्ग ने मंगलवार को कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर किसी भी राजनीतिक दल के कार्यकर्ताओं का कैंप करना नियमों के खिलाफ नहीं है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि किसी भी राजनीतिक दल या निर्दलीय प्रत्याशी के प्रतिनिधि स्ट्रॉन्ग रूम की त्रिस्तरीय सुरक्षा दायरे के बाहर एक निश्चित दूरी पर कैम्प लगाकर सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित निगरानी कर सकते हैं और इस दौरान उन्हें सुविधा प्रदान करना चुनाव आयोग का कर्तव्य है।

मनीष गर्ग ने यह भी कहा कि राजनीतिक दलों व निर्दलीय प्रत्याशी के प्रतिनिधि स्ट्रांग रूम्स के बाहर कैम्प लगाने के साथ सीसीटीवी के जरिये भी निगरानी कर सकते हैं। इसे लेकर चुनाव आयोग के दिशा-निर्देश पूरी तरह स्पष्ट हैं औऱ यह कोई नई बात नहीं है। ऐसी व्यवस्था हमेशा ही रहती है।

चुनाव आयोग की गाइडलाइन के तहत उसको देखा जाएगा

स्ट्रांग रूम्स की सुरक्षा को लेकर भाजपा की ओर से प्राप्त शिकायत पर मनीष गर्ग ने कहा कि शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी को प्रेषित कर दी गई है और चुनाव आयोग की गाइडलाइन के तहत उसको देखा जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में विस चुनाव संपन्न होने तक कोई भी काम नियमों की परिधि के बाहर नहीं किया जा जाएगा।

बता दें कि घुमारवीं, धर्मपुर, नाचन, पांवटा साहिब और गगरेट विधानसभा क्षेत्रों में ईवीएम की सुरक्षा को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ता स्ट्रांग रूम्स के बाहर तम्बू गाड़कर दिन-रात पहरा दे रहे हैं। कुछ जगह तो कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सीसीटीवी कैमरे तक इंस्टाल कर दिए हैं। कांग्रेस ने ईवीएम में गड़बड़ी के अंदेशे से यह कदम उठाया है।

BJP ने आदर्श चुनाव संहिता के उलंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत: HP Election

  • दूसरी तरफ भाजपा द्वारा इस पर कड़ी आपत्ति जताई जा रही है।
  • भाजपा ने आदर्श चुनाव संहिता के उलंघन का आरोप लगाते हुए चुनाव आयोग से शिकायत कर डाली।
  • भाजपा नेता गणेश दत्त ने कहा कि कांग्रेस ने स्ट्रांग रूम के 200 मीटर के दायरे के अंदर ही तंम्बू गाढ़ रखे हैं
  • जो चुनाव आयोग के नियमों की सीधी सीधी अवहेलना है।
  • कांग्रेस को हार का डर सता रहा है जिसके चलते अब वो हमेशा की तरह ईवीएम पर सवाल उठाने लगी है।
  • उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी हार से बौखलाकर चुनाव आयोग की कार्यप्रणाली को कठघरे में रख रही है।
  • गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश की 14वीं विधानसभा के लिये 12 नवम्बर को 75.60 फीसदी वोटिंग हुई थी।
  • वोटों की गिनती आठ दिसम्बर को होगी।
  • सभी विधानसभा क्षेत्रों में बनाए गए स्ट्रांग रूम्स में ईवीएम को कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।
  • स्ट्रांग रूमों में सुरक्षा की दृष्टि से केंद्रीय पुलिस व प्रदेश पुलिस के जवान तैनात हैं।
  • इसके अलावा हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button