India Newsराजस्थान

Jaipur International Airport बना सर्वश्रेष्ठ मध्यमवर्गीय हवाईअड्डा

(Jaipur International Airport) ने बड़ा सुधार किया है। एक सर्वे में जयपुर हवाईअड्डे को 2022 में 'ऑन टाइम परफॉर्मेंस'

दुनियाभर में उड़ानों के बेहतर संचालन के लिए Jaipur International Airport ने बड़ा सुधार किया है। एक सर्वे के आँकडे जयपुर एयरपोर्ट के कर्मचारियों के लिए खुश करने वाले हैं। जयपुर हवाईअड्डे को 2022 में ‘ऑन टाइम परफॉर्मेंस’ के लिए विश्व स्तर पर नौवां स्थान दिया गया है । साथ ही हवाईअड्डे को सर्वश्रेष्ठ मध्यमवर्गीय (mid-sized) एयरपोर्ट के रूप में स्थान दिया गया है।

निजीकरण के बाद आया बदलाव…

2022 में समय पर आगमन और प्रस्थान के संदर्भ में एविएशन एनालिटिक्स कंपनी सीरियम ने अपनी ऑन-टाइम परफॉर्मेंस रिव्यू 2022 रिपोर्ट के नतीजे हाल ही में जारी किए है। निजीकरण के बाद जयपुर एयरपोर्ट को विश्व स्तर पर 10 सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले एयरपोर्ट में जगह मिली है। जयपुर(Jaipur International Airport ) सर्वश्रेष्ठ मध्यमवर्गीय हवाईअड्डा बन गया है । के अलावा किसी भी भारतीय हवाईअड्डे को ‘मध्यम हवाईअड्डे’ श्रेणी में शीर्ष 10 में शामिल नहीं किया गया है।

ऑन-टाइम अराइवल से क्या मतलब

अधिकारियों के मुताबिक ऑन-टाइम परफॉर्मेंस रिव्यू 2022 रिपोर्ट सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर ऑन-टाइम अराइवल और डिपार्चर पर आधारित है। ऑन-टाइम अराइवल से मतलब है कि जब कोई यात्री-उड़ान-विमान निर्धारित आगमन समय के 15 मिनट के भीतर गेट पर आता है और ऑन-टाइम डिपार्चर का मतलब जब कोई यात्री-उड़ान-विमान निर्धारित प्रस्थान समय के 15 मिनट के भीतर गेट से प्रस्थान करता है। रैंकिंग चार्ट में सीरियम ने पाया कि जयपुर हवाई अड्डे (Jaipur International Airport) बना सर्वश्रेष्ठ मध्यमवर्गीय हवाईअड्डापर ऑन-टाइम प्रस्थान प्रतिशत 86.17 था। जयपुर एयरपोर्ट से 2022 में कुल 37 हजार 506 उड़ानें लगभग ।35 रूटों पर रवाना हुईं।

कई व्यवस्थाएं बेहतर की जा रही हैं…

जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट(Jaipur International Airport) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विष्णु मोहन झा के मुताबिक यात्रियों की सुविधाओं के लिए कई व्यवस्थाएं बेहतर की जा रही हैं। 2022 में एयरपोर्ट पर कई बदलाव किए गए, जिनमें टर्मिनल दो का सौंदर्यीकरण का काम किया गया । यात्रियों के लिए नई सुविधाओं की शुरुआत रिटेल और काउंटर्स तथा पर्यावरण के क्षेत्र में किए गए कई कार्य शामिल हैं। अधिकारियों के मुताबिक एयरपोर्ट को इस साल बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के विकास, बेहतर यात्रा सुनिश्चित करने के लिए यात्रियों को नए विकल्प और नई सुविधाएं प्रदान करने के लिए चिह्नित किया गया है।

Show More

Related Articles

Back to top button