शिक्षा

JEE Mains Exam 2023: कल से शुरू हो रही परीक्षा, अब तक नहीं आए इन विद्यार्थियों के प्रवेश पत्र

JEE Mains Exam 2023: JEE Mains 24 जनवरी से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा होने जा रही है. इस परीक्षा को देने के लिए आयोजक...

JEE Mains Exam 2023: JEE Mains 24 जनवरी से देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा होने जा रही है. इस परीक्षा को देने के लिए आयोजक संस्था और स्टूडेंट्स दोनों ही पूरी तरह से तैयार हैं, लेकिन कुछ स्टूडेंट्स परेशानी में हैं, जिनके एडमिट कार्ड डाउनलोड नहीं हो पा रहे हैंं. इन्हें NTA ने अण्डर कंसीडरेशन की कैटेगरी में रखा हुआ है. 24 जनवरी को बीई-बीटेक के लिए एग्जाम होगा. सुबह 9 से 12 और दोपहर में 3 से 6 के बीच में होने वाली इस परीक्षा के लिए कुल 9 लाख 12 हजार स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है. इस साल पहले सेशन के लिए इंडिया में 290 परीक्षा शहर एवं विदेशों में 18 शहरों में एग्जाम सेण्टर बनाए गए हैं.

अमित आहूजा करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट ने बताया: JEE Mains Exam 2023

अमित आहूजा करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट ने बताया कि कई स्टूडेंट्स ऐसे थे, जिन्हें आवेदन के दौरान भरे हुए चारों विकल्पों के अतिरिक्त किसी अन्य सिटी में एग्जाम सेण्टर दे दिया गया है. इन कैंडिडेट्स ने इस विषय में NTA को लिखा और पूछे गए विकल्पों में से ही एग्जाम सेण्टर देने की मांग की. इस पर NTA ने इन सभी कैंडिडेट्स के एडमिट कार्ड अंडर कंसीडरेशन (Under Consideration) कैटेगरी में रखा गया है. अब परीक्षा 24 से है और अभी तक 24 और 25 जनवरी को एग्जाम देने वाले स्टूडेंट्स के प्रवेश पत्र जारी नहीं किए गए हैं.

छात्रों के लिए कोई भी विशेष मैसेज नहीं: JEE Mains Exam 2023

और इन स्टूडेंट्स के लिए कोई मैसेज भी नहीं दिया गया कि प्रवेश पत्र कब जारी किए जाएंगे. कैंडिडेट्स की मांग है कि इस विषय में प्रत्यक्ष निर्देश दिए जाएं, कैंडिडेट्स का कहना है की अगर एग्जाम सेण्टर बदलता है तो एक दिन में एग्जाम को लेकर सारी प्रेपरेशन करनी होगी. इस साल परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स के प्रवेश पत्र परीक्षा दिन से 2 दिन पहले जारी किए जाएंगे. तो इस प्रकार 25 जनवरी की एग्जाम के लिए आदमी कार्ड 22 जनवरी को रिलीज़ किए जाने थे, ज्यादातर कैंडिडेट्स के जारी भी हो गए लेकिन कुछ विद्यार्थियों के रोक लिए गए हैं.

आधार नहीं होने पर देना होगा डिक्लरेशन

एक्सपर्ट आहूजा ने बताया इस साल पहली बार JEE-Mains आवेदन को आधार से लिंक कराया गया था जिससे वे विधार्थी जिनका नाम, जन्म दिनांक व जेंडर आधार से आवेदन की अवधि में वेरिफाई नहीं हुए थे. उन्हें एडमिट कार्ड के दिए गए अंडरटेकिंग को फिल करके साथ में ले जाना होगा. साथ ही उन्हें ये अंडरटेकिंग एग्जाम के टाइम दिखाकर ही एंटर किया जाएगा जिस पर NTA स्पेशल परीक्षक (Special Examiner) के हस्ताक्षर कर वही जमा करनी होगी.

एग्जाम स्टार्ट होने से आधा घंटे पहले होगा प्रवेश बंद

अमित आहूजा करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट ने बताया कि स्टूडेंट्स को प्रवेश पत्र पर दिए गए खुद के रिपोर्टिंग टाइम पर रिपोर्ट करना है और एग्जाम स्टार्ट होने से आधा घंटे पहले एंटेरन्स बंद कर दिए जाएंगे. स्टूडेंट्स को एडमिट कार्ड में दिए गए बार कोड रीडर के माध्यम से लैब आवंटित की जाएगी साथ ही स्टूडेंट्स को थ्री-लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे स्टूडेंट को परीक्षा देते समय उपयोग करना जरुरी होगा. एडमिट कार्ड में सेल्फ डिक्लेरेशन फार्मेट में स्टूडेंट को बांये हाथ का अंगूठा का निशान और खुद की फोटो लगाकर ले जाना होगा. विद्यार्थी को इस प्रारूप में अपने सिग्नेचर, एग्जाम सेण्टर में परीक्षक के सामने ही करने होंगे. अभ्यर्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ एडमिट कार्ड, स्वयं का फोटो, पारदर्शी पेन, व पानी की पारदर्शी बोतल (Transparent Bottle) साथ में लाने होंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button