Technical News

Microsoft: 10 जनवरी से Microsoft नहीं करेगा इन Windows को सपोर्ट!

Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट ने एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने विंडो 7 और 8.1 के लिए सपोर्ट को जल्द बं करने के के बारे में चर्चा की है...

Microsoft: माइक्रोसॉफ्ट ने एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने विंडो 7 और 8.1 के लिए सपोर्ट को जल्द बंद (Microsoft Windows 7 and 8.1 Support End Date:) करने के के बारे में चर्चा की है।
माइक्रोसॉफ्ट ने ऐलान किया गया है जिसमें माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि वो विंडो 7 और 8.1 के लिए सपोर्ट को जल्द ही बंद करने जा रही है।

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया है कि वो विंडो 7 और 8.1: Microsoft

कंपनी माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि वो 10 जनवरी, 2023 को अपने Windows 8.1 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट देना बंद कर देगी। कंपनी के एक सपोर्ट पेज में लिखा है कि विंडोज 8.1 OS, 10 जनवरी को एंड-ऑफ-सपोर्ट के देगा, जिसके बाद माइक्रोसॉफ्ट कंपनी इसके लिए टेक्नोलॉजी सहायता और सॉफ्टवोयर अपडेट करना बंद कर देगी।
इसके अलावा कंपनी ने कहा कि वो विंडोज 7 OS के विपरीत अपने विंडोज 8.1 OS के लिए एक एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट प्रोग्राम पेश नहीं करेगी। अज्ञात लोगों के लिए, एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट (ESU) प्रोग्राम उन कस्टमर्स के लिए एक लास्ट उपाय है, जिन्हें समर्थन समाप्त होने के बाद कुछ निश्चित इनहेरिटेंस Microsoft उत्पादों को चलाने की आवश्यकता होती है।

जिसमे उत्पाद की विस्तारित सपोर्ट डेट की समाप्ति के बाद अधिकतम तीन वर्षों के लिए महत्वपूर्ण सुरक्षा अपडेट्स शामिल हैं। इसका मतलब ये है कि विंडोज पीसी यूजर, जिनके पास अभी भी विंडोज 8.1 OS चलाने वाले अपने डिवाइस हैं, उन्हें अपने पीसी और उनके डेटा को साइबर क्राइम से सुरक्षित रखने के लिए इम्पोर्टेन्ट सुरक्षा अपडेट नहीं मिलेंगे।

10 जनवरी, 2023 से Microsoft सपोर्ट करना बंद कर देगा

सपोर्ट पेज में कंपनी ने लिखा कि “माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 8.1 के लिए एक एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट कार्यक्रम की ऑफर नहीं करेगा। 10 जनवरी, 2023 के बाद विंडोज 8.1 का उपयोग जारी रखने से सुरक्षा रिस्क्स के प्रति आर्गेनाइजेशन का जोखिम बढ़ सकता है या कंप्लायंस ओब्लिगेशंस को पूरा करने की क्षमता इन्फ्लुएंस्ड हो सकती है।”
विंडोज 8.1 के अलावा, माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए भी अपना सपोर्ट खत्म कर देगा। गौरतलब है कि विंडोज 7 के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने 14 जनवरी, 2020 को टेक्नोलॉजी और सुरक्षा अपडेट रोल आउट करना बंद कर दिया था।

हालांकि, कंपनी ने ऑपरेटिंग के लिए अपने एक्सटेंडेड सिक्योरिटी अपडेट प्रोग्राम को बढ़ा दिया था। अब, कंपनी 10 जनवरी, 2023 को विंडोज 7 के ESU प्रोग्राम के लिए सपोर्ट बंद कर देगी।

विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले PC 10 जनवरी से काम करना बंद नहीं करेंगे

गौरतलब है कि विंडोज 8.1 या विंडोज 7 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले PC 10 जनवरी से काम करना बंद नहीं करेंगे। हालांकि, वो मैलवोयर, ऑनलाइन बग और अन्य सुरक्षा खतरों के लिए से असुरक्षित होंगे। साथ ही, ये पीसी कंपनी द्वारा प्रेजेंट की जाने वाली लेटेस्ट फीचर्स और फंक्शनैलिटीज तक नहीं पहुंच पाएंगे।

Microsoft ने रिकमेन्डेशन की है कि जिन यूजर्स के पास Windows 8.1 या Windows 7 चलाने वाले डिवाइस हैं, उन्हें जल्द से जल्द Windows 11 में अपग्रेड करना चाहिए। इसके अलावा, कंपनी का कहना है कि विंडोज 11 को चलाने के लिए टेक्नोलॉजी उनके डिवाइस जरूरतों को पूरा नहीं कर पाती है, तो वो ‘डिवाइस विंडोज 11 को सपोर्ट करने वाले डिवाइस से बदल देते हैं।’

Show More

Related Articles

Back to top button