India NewsInternational

Putin-India G20: पुतिन ने भारत से दुनिया में स्थिरता लाने की जताई उम्मीद

Putin-India G20: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को एससीओ और जी-20 की भारत की अध्यक्षता दोनों देशों के बीच बहुआयामी...

Putin-India G20: मॉस्को, 31 दिसंबर, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को एससीओ और जी-20 की भारत की अध्यक्षता दोनों देशों के बीच बहुआयामी सहयोग का निर्माण करने और पूरी दुनिया में स्थिरता व सुरक्षा को मजबूत करने का भरोसा जताया है।

PM मोदी और द्रौपदी मुर्मू को भेजे गए नए साल के संदेशों में पुतिन ने कहा: Putin-India G20

भारत ने एक दिसंबर को औपचारिक रूप से जी-20 की अध्यक्षता तथा 16 सितंबर को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अध्यक्षता संभाली थी। क्रेमलिन ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को भेजे गए नए साल के संदेशों में पुतिन ने कहा कि भारत और रूस ने 2022 में अपने राजनयिक संबंधों की 75वीं वर्षगांठ मनाई और दोस्ती एवं पारस्परिक सम्मान की सकारात्मक परंपराओं पर दोनों देश भरोसा करते हुए अपनी खास रणनीतिक साझेदारी को जारी रखे हुए हैं।

भारत की हाल में शुरू हुई एससीओ और जी-20 अध्यक्षता

पुतिन ने कहा कि दोनों देशों ने ऊर्जा, सैन्य प्रौद्योगिकी और सहयोग के अन्य क्षेत्रों के अलावा बड़े पैमाने पर व्यापार एवं आर्थिक परियोजनाओं को अंजाम दिया तथा क्षेत्रीय एवं वैश्विक एजेंडे के महत्वपूर्ण मामलों के समाधान के लिए समन्वित प्रयास किए। उन्होंने कहा, “मुझे विश्वास है कि भारत की हाल में शुरू हुई एससीओ और जी-20 अध्यक्षता एशिया और पूरी दुनिया में स्थिरता एवं सुरक्षा को मजबूत करने के हित में, हमारे लोगों के लाभ के लिए बहु-आयामी रूस-भारत सहयोग के निर्माण के लिए नए अवसर खोलेगी।

भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी हमले की आलोचना नहीं की है। भारत की ओर से कहा जाता रहा है कि संकट को बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए। एससीओ में चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान और उज्बेकिस्तान शामिल हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button