State Newsझारखण्ड

Ranchi Municipal Corporation: रांची नगर निगम मेयर की सीट एससी के लिए आरक्षित

Ranchi Municipal Corporation:रांची नगर निगम के मेयर का सीट आदिवासी महिला के लिए आरक्षित रहा है लेकिन इस बार यह सीट अनुसूचित...

Ranchi Municipal Corporation: रांची, 17 नवम्बर, रांची नगर निगम के मेयर का सीट आदिवासी महिला के लिए आरक्षित रहा है लेकिन इस बार यह सीट अनुसूचित जाति (एससी) के लिए आरक्षित कर दिया गया है। इससे संबंधित अधिसूचना राज्य निर्वाचन आयोग ने गुरुवार को जारी कर दी है।

सीट एससी के लिए आरक्षित: Ranchi Municipal Corporation

झारखंड में नगर निकाय की चुनावी तैयारियों में राज्य निर्वाचन आयोग जुटा हुआ है। इसी के तहत अब आयोग ने राज्य के नगर निगमों की सीटों के आरक्षण पैटर्न में बदलाव किया है। रांची नगर निगम की सीट पर अब एसटी नहीं, एससी वर्ग (महिला या पुरुष) का चेहरा नजर आयेगा। इसी प्रकार देवघर नगर निगम की सीट महिला के लिए अनारक्षित कर दी गयी है।

धनबाद और चास (बोकारो) नगर निगम सीट भी महिलाओं के लिए (अनारक्षित) तय की गयी है। मेदिनीनगर (पलामू) नगर निगम और गिरिडीह नगर निगम में भी महापौर की सीट अनारक्षित कर दी गयी है। आदित्यपुर नगर निगम (सरायकेला खरसावां) में मेयर का पद एसटी वर्ग (महिला) के लिए जबकि मानगो नगर निगम (पूर्वी सिंहभूम) की सीट अनारक्षित (पुरुष, महिला) कर दी गयी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button