India News

Republic Day 2023: मिस्र के राष्ट्रपति को गणतंत्र दिवस पर भारत ने क्यों बनाया स्पेशल गेस्ट?

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस इस बार हर बार की तरह से खास होने वाला है. दिल्ली के राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ रखे जाने के बाद...

Republic Day 2023: गणतंत्र दिवस (Republic Day) इस बार हर बार से खास होने वाला है. दिल्ली के राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्यपथ रखे जाने के बाद पहली बार यहां गणतंत्र दिवस (Republic Day) समारोह होगा और मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतेह अल सीसी इस खास दिन के चीफ गेस्ट होंगे. यह पहली बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर मिस्र के राष्ट्राध्यक्ष गल्फ कंट्री में से कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेने वाले हैं.

यह तीसरा भारत दौरा अब्देल फतेह का है. और आपको बता दें कि वह 24 जनवरी यानी बीते दिन भारत पहुंच आ चुके हैं. इससे पहले वह 2014 में वह भारत तब आए थे, जब राष्ट्रपति बने थे. और इसके बाद साल 2016 में भारत आए थे, 2023 में अब वह यहां पहुंचे हैं. और सभी का यह भी जानना जरूरी है कि आखिर मिस्त्र के प्रेसिडेंट को ही स्पेशल गेस्ट क्यों बनाया गया है.

मिस्त्र के प्रेसिडेंट को क्यों बनेंगे चीफ गेस्ट?: Republic Day 2023

कोरोना महामारी की स्टार्टिंग से अब तक मिस्त्र लगभग दिवालिया होता सा नजर आया है. मिस्त्र पर कुल विदेशी कर्ज 170 अरब डॉलर और महंगाई दर करीब 25% हो चुकी है. सबसे बड़ी इकोनॉमी दुनिया की पांचवीं बन चुके भारत ने कर्ज में डूबे मिस्त्र को इसलिए स्पेशल गेस्ट चुना है, क्योंकि इससे भारत को भी प्रॉफिट होगा. इस्लामिक देशों के संगठन (OIC) में इजिप्ट आतंकवाद और कट्टरता के खिलाफ (Against Bigotry) सबसे बड़ी आवाज है और मिस्त्र में 4 हजार से ज्यादा भारतीय भी रहते हैं.

मिलिट्री, IT और टेक्नो पावर बन सकता है भारत

मिस्त्र में इंडियन डायस्पोरा ने सिर्फ मजबूत है, बल्कि उसका काफी सम्मान भी है. सऊदी अरब (Saudi Arab) और UAE के बाद अब भारत पूरे संसार में श्रेय बनाना चाहता है. सभी गल्फ कंट्रीज और खासतौर पर सऊदी अरब, UAE और बहरीन से भारत के बहुत अच्छे सम्बन्ध हैं और इनके मिस्त्र से बहुत ही करीबी रिश्ते हैं. ऐसे में भारत गल्फ कंट्रीज (Gulf Countries) में मिलिट्री, IT और टेक्नो पावर (Techno Power) बन सकता है. इंडिया के इस रिपब्लिक डे पर मिस्त्र के प्रेजिडेंट का वेलकम…

Show More

Related Articles

Back to top button