India NewsTechnical News

Vande Bharat: बंगाल को हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी रूट पर पहली वंदे भारत ट्रेन मिली

Vande Bharat: शुक्रवार 30 दिसंबर को व्यस्त हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी मार्ग पर अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल गई है। मां हीराबेन का आ...

आज, शुक्रवार 30 दिसंबर को व्यस्त हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी मार्ग पर अपनी पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिल गई है। मां हीराबेन का आज सुबह निधन हो गया। यह पश्चिम बंगाल और देश के पूर्वी हिस्सों में संचालित होने वाली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस है। साथ ही, यह भारतीय रेलवे द्वारा देश में सातवीं वंदे भारत ट्रेन है।

पूर्वी रेलवे के प्रवक्ता एकलव्य चक्रवर्ती ने कहा कि आधुनिक यात्री सुविधाओं वाली इस सुपरफास्ट ट्रेन को दोनों दिशाओं में चलने में लगभग 7.5 घंटे लगेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस सेवा सप्ताह में छह दिन चलाई जाएगी। यह कोलकाता और सिलीगुड़ी के बीच यात्रा के समय को काफी कम कर देगा, जो पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने हावड़ा-एनजेपी वंदे भारत एक्सप्रेस को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई: Vande Bharat

चक्रवर्ती ने कहा कि ट्रेन हावड़ा स्टेशन से सुबह 6 बजे रवाना होगी और न्यू जलपाईगुड़ी स्टेशन पर दोपहर 1.30 बजे पहुंचेगी और एक घंटे के ठहराव के बाद दोपहर 2.30 बजे उत्तर बंगाल स्टेशन से रवाना होगी और रात 10 बजे हावड़ा पहुंचेगी। रेलवे सूत्रों के मुताबिक 10 मोटरमैन को ट्रेनिंग के लिए गाजियाबाद भेजा गया था।

हावड़ा के मंडल रेल प्रबंधक (डीआरएम) ने कहा कि आमतौर पर अन्य ट्रेनों के मामले में, ट्रेन शेड के केवल कुछ हिस्से ढके होते हैं जबकि बाकी खुले आसमान के नीचे होते हैं। लेकिन वंदे भारत एक्सप्रेस के मामले में पूरा इलाका छाया से पटा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस के इस रखरखाव के लिए हावड़ा मंडल में एक विशेष टीम तैयार रखी गई है। इस बीच, प्रधानमंत्री राज्य को 7,800 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाओं का शिलान्यास और समर्पित करेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button