शिक्षा

Masters Of Social Work: क्या है MSW, कैसे करे कोर्स, जाने कोर्स की योग्यता..

Masters Of Social Work: MSW course के बारे में आज आपको पूरी जानकारी बताएंगे अगर आप भी इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी को जानना चाहते...

Masters Of Social Work: MSW course के बारे में आज आपको पूरी जानकारी बताएंगे अगर आप भी इस कोर्स के बारे में पूरी जानकारी को जानना चाहते हैं और इसको करना चाहते हैं, एम.एस.डब्ल्यू. फुल फॉर्म क्या है, कोर्स कैसे करें और इसके लिए जॉब किस किस फील्ड में मिल सकती है. इसके बारे में पूरी जानकारी इस पोस्ट के अंदर आपको बताई जाएगी जिसे आप पूरी डिटेल के साथ पढ़ें.


  • एमएसडब्ल्यू सोशल सर्विस कोर्स है आज के समय में भारत जैसे देश में सबसे ज्यादा संख्या यूथ जनरेशन की है.
  • देश को बदलने और बेहतर बनाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते हैं.
  • युवा ये साबित कर देते हैं कि देश का सच्चा निर्माण भी युवा कर सकते हैं.
  • इस पोस्ट के जरिये हम आपको जो जानकारी दे रहे हैं वो यंगवर्ल्ड के लिए है.
  • आप सोशल सर्विस यानी कि समाज सेवा का कार्य करना चाहते हैं तो यह कोर्स को कर सकते हैं.
  • उस सैक्टर मे सर्विस कर सकते हैं.
  • आप यह सोच रहे होंगे यह सोशल वर्क का कोर्स है तो फ्री में समाज सेवक का कार्य करना होगा.
  • ऐसा नहीं है यह कार्य करने के साथ आप सैलरी पैकेज भी प्राप्त कर सकते हैं.
  • साथ में समाज सेवा का कार्य भी कर सकते हैं.
  • इसके लिए आपको बस एक डिग्री कोर्स हासिल करना होगा.
  • इस कोर्स में सिर्फ यही अंतर है कि आप इस कोर्स को करने के बाद किसी भी संस्था में समाजिक कैरियर को चुनकर समाज सेवा का कार्य कर सकते हैं.

MSW कोर्स क्या है: Masters Of Social Work

एम.एस.डब्ल्यू. एक सामाजिक सेवा का कोर्स है जो कि बैचलर और मास्टर्स भी इस कोर्स को कर सकते हैं. और समाज सेवा के फील्ड में जॉब अप्लाई कर सकते हैं. इस कोर्स को करना बहुत ही आसान है इस कोर्स को करने के बाद बहुत सारे क्षेत्र है जहां पर नौकरी पा सकते हैं इसकी जानकारी हम नीचे शेयर करेंगे. आप अगर समाज सेवा में मास्टर डिग्री पाना चाहते हैं तो एमएसडब्ल्यू का कोर्स कर सकते हैं।
एमएसडब्ल्यू का फुल फॉर्म हिंदी में समाज सेवा में स्नातकोत्तर यानि की मास्टर ऑफ सोशल वर्क होता है

MSW full form in english

अंग्रेजी में इसका फुल फॉर्म मास्टर ऑफ सोशल वर्क (Masters Of Social Work) है.

एमएसडब्ल्यू कोर्स का दायरा

इस फील्ड में बहुत ही ज्यादा स्कोप है अगर भारत जैसे देश मे रहते हैं तो इस फील्ड में आप एक बेहतरीन करियर की शुरुआत कर सकते हैं इस कोर्स को करके आप और भी बहुत सारे फील्ड में जा सकते हैं और अगर आपकी समाज सेवा करने की भी इच्छा है तो आप समाज सेवा के कार्य को बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

आइए जानते हैं ऐसे कौन कौन से सेक्टर हैं जहां पर आप एमएसडब्ल्यू का कोर्स को कर सकते हैं

जैसे डिजास्टर मैनेजमेंट, स्कूल में, शिक्षा के क्षेत्र में, विकास का कार्य साइकोलॉजिकल क्षेत्र में, हॉस्पिटल की सुविधाओं में, डेवलपमेंट में, किसी संस्था के लिए सामाजिक सेवा का कार्य करना ,अंतरराष्ट्रीय सोशल वर्क करना इसके अलावा और भी बहुत सारे सोशल वर्क के कार्य हैं जिसे एमएसडब्ल्यू का कोर्स करके आप करके पूरा कर सकते हैं।

एमएसडब्ल्यू कोर्स को करने के लिए योग्यता: Masters Of Social Work


अगर आप इसके बैचलर कोर्स (BSW) को करना चाहते हैं तो यह 3 साल का कोर्स होता है BSW कोर्स करने के लिए 10वी या 12वीं क्लास पास होना बहुत ही जरूरी है.

MSW का कोर्स करने के लिए एजुकेशन क्वालिफिकेशन किसी भी विषय पर बैचलर की डिग्री होना आवश्यक है उसके बाद ही MSW का कोर्स करना चाहते हैं तो ये 2 साल का होता है।

एमएसडब्ल्यू कोर्स की अवधि: Masters Of Social Work

इस कोर्स को करने का अवधि 2 साल की होती है आप 2 साल में social work में मास्टर डिग्री हासिल कर सकते है। BSW course करना चाहते हैं तो यह कोर्स 3 साल का होता है 3 साल का कोर्स करके स्नातक की डिग्री हासिल कर सकते हैं या 2 साल का कोर्स करके समाज सेवा के क्षेत्र में एमएसडब्ल्यू मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हैं।

MSW कोर्स की फीस

इस कोर्स को करने की फीस कॉलेज के हिसाब से अलग अलग हो सकती है वैसे सामान्य एवरेज देखें तो बैचलर डिग्री के लिए कोर्स 12000 से 15000 फर्स्ट ईयर के लिए होती है और यही कोर्स मास्टर डिग्री में 15000 से 20000 तक 1 साल के कोर्स के लिए औसत है लेकिन यह फीस सभी कालेजों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है।
MSW course करने के बाद salary कितना मिलेगा

कोर्स का सैलरी पैकेज

MSW कोर्स का सैलरी पैकेज देखे तो समाज सेवा क्षेत्र में आपको बेहतर पैकेज मिल जाएगा. इस कोर्स को करने के बाद शुरुवात मे ही 18000 से 20000 सैलरी पर मन्थस के हिसाब से मिल सकती है।
अगर आप भी समाज सेवा के क्षेत्र में यह कोर्स को करना चाहते हैं और समाज सेवी बनना चाहते हैं तो इस कोर्स को करके अपने लिए पसंदीदा करियर चुन सकते हैं और एमएसडब्ल्यू में मास्टर डिग्री हासिल कर सकते हैं इस पोस्ट में हमने आपको एमएसडब्ल्यू क्या है msw full form और msw कोर्स कैसे करें इससे जुड़ी हुई यह जानकारी को आपसे शेयर किया।

अगर आपको इस पोस्ट से जुड़े हुए कोई भी कंफ्यूजन होगा या ऐसे और किसी भी विषय पर आप जानकारी पाना चाहते हैं तो अपने सवाल हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर शेयर करें इस पोस्ट से जुड़े हुए भी और कोई भी सवाल होंगे तब भी आप हमें बता सकते हैं हम जरूर उन समस्याओं का समाधान करेंगे।

Show More

Related Articles

Back to top button