Technical News

Online Banking: क्या है ऑनलाइन बैंकिंग? ऑनलाइन बैंकिंग के फायदे और नुकसान

Online Banking: ऑनलाइन बैंकिंग किसी यूजर को इंटरनेट के जरिए फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन करने की सुविधा ही ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) है...

Online Banking: ऑनलाइन बैंकिंग किसी यूजर को इंटरनेट के जरिए फाइनेंसियल ट्रांजेक्शन करने की सुविधा ही ऑनलाइन बैंकिंग (Online Banking) है। इंटरनेट बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग को वेब बैंकिंग के नाम से भी जाना जाता है।

ऑनलाइन बैंकिंग क्या है (What Is Online Banking)): Online Banking

  • ऑनलाइन बैंकिंग, कस्टमर्स को बैंक ब्रांच में अवेलेबल हर सर्विस ऑफर करती है।
  • जैसे मनी ट्रान्सफर, डिपॉजिट, ऑनलाइन बिल पेमेंट आदि।
  • लगभग हर बैंकिंग इंस्टीट्यूशन डेस्कटॉप और मोबाइल ऐप्स के जरिए ऑनलाइन बैंकिंग की ऑफर करता है।
  • ऑनलाइन बैंकिंग के चलते कस्टमर्स को अपने बेसिक बैंकिंग ट्रांजेक्शंस को पूरा करने के लिए बैंक ब्रांच नहीं जाना पड़ता है।
  • ग्राहक को ऑनलाइन बैंकिंग के लिए एक डिवाइस, इंटरनेट कनेक्शन और ऑनलाइन बैंकिंग के लिए रजिस्टर होने की जरूरत होती है।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद ग्राहक यूजरनेम और पासवर्ड सेट कर ऑनलाइन बैंकिंग शुरू कर सकता है।
  • ऑनलाइन बैंकिंग से कस्टमर्स अपने बेसिक बैंकिंग ट्रांजेक्शंस अपनी सुविधानुसार जब चाहे, घर बैठे या काम के दोरान या कहीं से भी कर सकते हैं।
  • कस्टमर्स ऑनलाइन बैंकिंग के तहत कौन-कौन से बैंकिंग ट्रांजेक्शंस कर सकते हैं, यह अलग-अलग बैंकिंग इंस्टीट्यूशन के आधार पर अलग-अलग होता है।
  • ऑनलाइन बैंकिंग के तहत मिलने वाली कॉमन सर्विसेज में मनी ट्रान्सफर, बिल पेमेंट, सेविंग्स अकाउंट खोलना, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करना, पासवर्ड चेंज आदि होता है।

ऑनलाइन बैंकिंग के फायदे

कस्टमर्स अपनी सुविधानुसार कहीं से भी कभी भी बैंकिंग ट्रांजेक्शन आसानी से कर सकते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग फास्ट और इफीशिएंट सर्विस है। एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में फंड का ट्रान्सफर तुरंत हो जाता है, लेकिन तब जब दोनों अकाउंट एक ही बैंक के हों। कस्टमर्स एफडी, सेविंग्स अकाउंट,आरडी जैसे खाते ऑनलाइन ओपन कर सकते हैं। कस्टमर्स ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए अपने खातों पर नजर भी रख सकते हैं, जिससे कोई भी फ्रॉड होने की स्थिति में जल्दी पता लग जाता है।

ऑनलाइन बैंकिंग के नुकसान

अगर आप पहली बार इंटरनेट या कंप्यूटर यूज़ कर रहे हैं तो ऑनलाइन बैंकिंग का यूज़ करने में कुछ मुश्किल हो सकती है। खासकर जो लोग स्मार्टफोन या कंप्यूटर चलाना बिलकुल नहीं जानते हैं, वे लोग ऑनलाइन बैंकिंग का यूज़ नहीं कर पाते। जिन जगहों पर इंटरनेट की अवेलेबिलिटी नहीं है या इंटरनेट ठीक से काम नहीं करता है, वहां ऑनलाइन बैंकिंग करना बहुत मुश्किल काम है। ऑनलाइन बैंकिंग के मैटर में सिक्योरिटी अभी भी चिंता का कारण है। इतनी फैसिलिटीज होने के बावजूद ऑनलाइन बैंकिंग में हैंकिंग या ऑनलाइन फ्रॉड का बहुत खतरा रहता है।

Show More

Related Articles

Back to top button