अर्थ जग़त

Real Estate: रियल एस्टेट क्या होता है? रियल एस्टेट एजेंट कैसे बन सकते हैं?

Real Estate: नार्मल शब्दों में रियल एस्टेट एक ऐसा व्यापर है जिसमे प्लाट बनाने का काम, मकान, दुकान, बिल्डिंग, फ्लैट आदि बनाने का काम एवं...

Real Estate: रियल एस्टेट शब्द की शुरआत, “Real Estate नामक शब्द की उत्पति लैटिन भाषा के एक शब्द Res से हुई है जिसका अर्थ आइटम्स से लगाया जाता है”. Real Estate एक ऐसा एस्टेट है जो किसी भी व्यक्ति को विशेष स्थान या बिल्डिंग विशेष में, लैंड राइट्स प्राप्त कराने में मददगार साबित होता है.

नार्मल शब्दों में रियल एस्टेट एक ऐसा व्यापर है जिसमे प्लाट बनाने का काम, मकान, दुकान, बिल्डिंग, फ्लैट आदि बनाने का काम एवं बेचने खरीदने का काम करने को ही Real Estate का व्यापर कहा जाता है.

आज के टाइम में रियल एस्टेट को चार भागों में विभाजित कर सकते है: Real Estate

  • इंडस्ट्रियल,
  • रेजिडेंशियल,
  • कमर्शियल,
  • भूखंड रियल एस्टेट आदि.

एक रियल एस्टेट को प्रॉपर्टी डीलर या कमीशन एजेंट्स दोनों को एक ही नाम से जाना जाता है, लेकिन आज के समय में रियल एस्टेट क्षेत्र में बहुत सारी नौकरियां है इस क्षेत्र में घर, ऑफिस, इंडस्ट्रियल प्रॉपर्टी और कॉरपोरेट फार्मलैंड की खरीद और बिक्री करने के अलावा रिएल एस्टेट इंवेस्टमेंट कंस्लटेंट, भूमि विकास, बैंकों की मॉरगेज सर्विस, प्रॉपर्टी प्रबंधन, प्रॉपर्टी मैनेजर, फैसेलिटीज मैनेजर, रियल एस्टेट काउंसलिंग, शहरी प्लानिंग, प्रॉपर्टी का मूल्य आकलन और रिसर्च भी शामिल होता है.

रियल एस्टेट एजेंट कैसे बन सकते हैं?

प्रॉपर्टी डीलर के नाम से जाना जाता है रियल एस्टेस एजेंट बनने वाले लोगों को ही, रियल एस्टेस एजेंट लोगों से डील करके एक अच्छी कमाई करते है इस व्यापर को कोई भी कर सकता है और काफी अच्छी कमाई कर सकता है लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने से पहले इसके लिए आपको एक रियल एस्टेट एजेंट के तौर पर रजिस्ट्रेशन करवाना बहुत ही जरूरी है.
और जिन लोगो को कंस्ट्रक्शन के बारे में जानकारी होती है वो लोग कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम आसानी से कर सकते है साथ ही जिनका बैकग्राउंड सिविल इंजीनियरिंग से होता है वो लोग इस बिजनेस में रहकर अच्छी कमाई कर सकते है, इस बिजनेस में काम करने वाले लोगों को कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम करना पड़ता है इसीलिए उन्हें इस काम के बारे में पूरी जानकारी हासिल कर लेना अतिआवश्यक है.

Show More

Related Articles

Back to top button