Sports News

Wrestlers Protest Ended: पहलवानों का धरना खत्म, WFI चीफ के खिलाफ कमेटी 4 हफ्ते में देगी रिपोर्ट

Wrestlers Protest Ended: पहलवानों का दिल्ली के जंतर-मंतर में चल रहा प्रदर्शन खत्म हो गया है. पहलवानों और खेल मंत्री के बीच कल देर...

Wrestlers Protest Ended: पहलवानों का दिल्ली के जंतर-मंतर में चल रहा प्रदर्शन खत्म हो गया है. पहलवानों और खेल मंत्री के बीच कल देर रात तक बैठक हुई. इस बैठक के बाद पहलवानों ने अपना धरना प्रदर्शन खत्म करने का एलान किया है.

WFI चीफ के खिलाफ कमेटी 4 हफ्ते में देगी रिपोर्ट: Wrestlers Protest Ended

  • एक कमेटी की घोषणा इसके साथ ही की गई है जो 4 हफ्चे में अपनी रिपोर्ट देगी.
  • जांच पूरी जब तक नहीं हो जाती है, तब तक कुश्ती संघ का जो भी काम है वह कमेटी ही देखेगी.
  • यह समिति WFI और इसके अध्यक्ष के खिलाफ वित्तीय या यौन उत्पीड़न के लगे सभी आरोपों की गंभीरता से जांच करेगी।
  • मौजूदा अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह कुश्ती संघ की जांच पूरी होने तक संघ के सभी कामों से दूर रहेंगे और जांच में सहयोग भी करेंगे.
  • पहलवानों ने की शिकायतों के समाधान के पहले कदम के निशाने पर आए भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह को जाँच पूरी होने तक पद की जिम्मेदारियों से अलग किया गया है.
  • केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ दूसरी बार हुई मीटिंग में गतिरोध दूर होने पर विनेश फोगाट, साक्षी मलिक, बंजरग पुनिया और रवि दहिया सहित अन्य पहलवानों ने अपना धरना समाप्त करने का अभी फैसला किया है.
  • बता दें कि पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ केअध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न (Sexual Harrasment) और भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है.

निगरानी समिति के सदस्यों की आज घोषणा होगी: Wrestlers Protest Ended

मैराथन बैठक के बाद केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, उन्होंने एक निगरानी समिति (Monitoring Committee) बनाने का फैसला भी किया गया है निगरानी समिति के सदस्यों के नामों की घोषणा आज ही होनी है. इस समिति को 4 हफ्ते में जांच पूरी करने के आदेश हैं. यह समिति WFI और इसके अध्यक्ष के खिलाफ वित्तीय या यौन उत्पीड़ (Sexual Harrasment) के सभी आरोपों की गहराई से जांच करेगी.’’

बृजभूषण शरण सिंह जांच तक अध्यक्ष पद से अलग रहेंगे

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा, ‘‘जांच पूरी होने तक बृजभूषण अध्यक्ष पद की जिम्मेदारियों से बिलकुल अलग रहेंगे और जांच में भी सहयोग करेंगे, जबकि WFI के डेली के कामों की निगरानी समिति करेगी.

विरोध वापस ले रहे हैं, खेल मंत्री ने हमारी मांगें सुनीं – बजरंग पुनिया

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर से देर रात तक हुई मैराथन बैठक के बाद पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, हमारी मांगों को खेल मंत्री ने सुना और समुचित जांच का विश्वास दिलाया है. मैं उन्हें धन्यवाद करता हूं और हमें विश्वास है कि इस मामले की ईमानदारी से जांच होगी, इसलिए हम फिलहाल अपना विरोध वापस ले रहे हैं.”

भारतीय ओलिंपिक संघ (Indian Olympic Association) ने भी गठित की थी समिति

इससे पहले शुक्रवार को बता दें कि दिन में भारतीय कुश्ती महासंघ अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ लगे यौन शोषण (Sexual Harrasment) के आरोपों की जांच के लिए भारतीय ओलिंपिक संघ (Indian Olympic Association) की ओर से 7 सदस्यीय समिति का निर्माण किया गया था. इस समिति के सदस्यों में मैरी कॉम, अलकनंदा अशोक, डोला बनर्जी, योगेश्वर दत्त, सहदेव यादव और 2 वकील भी शामिल हैं. और पलवानों के पक्ष में क्या जाँच होती है इस पर हम आपको आगे भी बताते रहेंगे.

Show More

Related Articles

Back to top button