Sports News

Wrestlers Protest: सरकार ने कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए बनाई कमेटी, मेरी कॉम होंगी अध्यक्ष

Wrestlers Protest: पहलवानों का धरना ख़त्म होने के बाद सरकार ने कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए एक कमेटी का गठन किया है...

Wrestlers Protest: पहलवानों का धरना ख़त्म होने के बाद सरकार ने कुश्ती संघ का कामकाज देखने के लिए एक कमेटी का गठन किया है. पूर्व वर्ल्ड चैंपियन बॉक्सर और ओलंपियन मेरी कॉम को इस कमेटी का अध्यक्ष बनाया गया है. महिला पहलवानों के विरोध और उत्पीड़न के आरोपों के बाद कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) पर कुश्ती संघ का कामकाज देखने पर रोक लगायी गयी है.

मेरी कॉम होंगी अध्यक्ष: Wrestlers Protest

कमेटी के सदस्यों में ओलंपियन पहलवान योगेश्वर दत्त, कैप्टेन राजगोपालन, द्रोणाचार्य अवार्डी तृप्ति मुरुगंदे, राधा श्रीमन शामिल हैं. कुश्ती संघ का सभी कामकाज जब तक पूरी कार्यवाही नहीं हो जाती तब तक ये ओवरसाइट कमेटी देखेगी.
तीन दिन तक लगातार चले दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन दे रहे पहलवानों ने शुक्रवार देर रात को अपना आंदोलन समाप्त कर दिया. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) के साथ देर रात तक चली मीटिंग के बाद पहलवानों ने यह फैसला लिया. महिला पहलवानों ने बृजभूषण पर लगाए यौन शोषण (Sexual Exploitation) के आरोपों की जांच के लिए अनुराग ठाकुर एक कमेटी बनाने की घोषणा की. और साथ ही इस कमेटी की जांच पूरी होने तक बृजभूषण के अध्यक्ष पद की उत्तरदायित्व छोड़ने के लिए कहा गया. ओलंपिक विजेता बॉक्सर मैरी कॉम (Mary Kom) की भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने भी इस मामले में अध्यक्षता में जांच समिति का गठन कर दिया गया है.

इस मामले में शुक्रवार को क्या-क्या हुआ है-Wrestlers Protest

खेल मंत्रालय की ओवरसाइट कमेटी करेगी आरोपों की जांच

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ पहलवानों ने लगातार दूसरे दिन हुई बैठक में बृजभूषण को हटाए जाने की मांग की थी. अनुराग ठाकुर के साथ देर रात तक चली मीटिंग में अंततः यह फैसला हुआ कि खेल मंत्रालय भी एक जांच कमेटी का गठन करेगा. प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैठक के बाद ठाकुर ने बताया कि इस ओवरसाइट कमेटी के सदस्यों के नामों की घोषणा शनिवार को की जाएगी. यह कमेटी अगले चार सप्ताह में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

जांच तक कुश्ती महासंघ के कामकाज भी कमेटी ही देखेगी

खेल मंत्री ने बृजभूषण (Brij Bhushan Sharan Singh) को अध्यक्ष पद से हटाने की खिलाड़ियों की मांग को जांच पूरी होने तक के लिए मान लिया है. उन्होंने कहा, जांच पूरी होने तक कुश्ती महासंघ का कामकाज देखने के लिए यह कमेटी बनाई गयी है. तब तक बृजभूषण संघ का कोई भी कामकाज नहीं देखेंगे और जांच में पूरा सहयोग करेंगे.

पहलवानों का धरना खत्म , FIR पर फैसला अभी नहीं: Wrestlers Protest

ओवरसाइट कमेटी के गठन की घोषणा के बाद अनुराग ठाकुर के साथ पहलवानों ने अपना धरना खत्म कर दिया. ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया (Bajrang Punia) ने इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जांच का पूरा आश्वासन दिया है. और उन्होंने सभी खिलाड़ियों को समझाया भी है. इसलिए अभी के लिए हम खिलाड़ी अपना धरना बंद कर रहे हैं, क्योंकि महिला पहलवानों को पूरा विश्वास है कि हमें न्याय जरूर मिलेगा. पहलवानों ने अपनी दूसरी मांग यानी बृजभूषण के खिलाफ FIR दर्ज कराने को लेकर कोई खुलासा किया है. विनेश फोगाट ने दिन में भी प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा था कि FIR पर फैसला बाद में लिया जायेगा.

IOA ने डेढ़ घंटे तक चली बैठक के बाद बनाई जांच समिति

भारतीय ओलंपिक संघ की अध्यक्ष पीटी ऊषा से पहलवानों ने इस मामले में हस्तक्षेप की गुहार लगाई थी. इसके बाद IOA ने एक बैठक बुलाई गयी थी, जिसमें करीब डेढ़ घंटा चर्चा के बाद 7 सदस्यीय जांच समिति का गठन करने की घोषणा की गई. मैरी कॉम को इस जांच समिति में अध्यक्ष बनाया गया है, जबकि उनके साथ ओलंपियन तीरंदाज डोला बनर्जी, अलकनंदा अशोक, ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, भारतीय वेटलिफ्टिंग संघ की अध्यक्ष सहदेव यादव और दो वकील शामिल हैं.

बृजभूषण ने रद्द की प्रेस कॉन्फ्रेंस अनुराग ठाकुर की हिदायत के बाद

Show More

Related Articles

Back to top button